स्‍पर्म काउंट बढ़ाने में मददगार है ये फूल

स्‍पर्म काउंट बढ़ाने में मददगार है ये फूल

सेहतराग टीम

बदलती जीवनशैली के साथ शादीशुदा जोड़ों में संतान न हो पाने की समस्‍या भी बढ़ती जा रही है। पूरी दुनिया के च‍िकित्‍सा जगत में हो रहे अध्‍ययन इस बात को साबित कर रहे हैं कि दुनिया के पुरुषों में स्‍पर्म काउंट यानी वीर्य में शुक्राणुओं की संख्‍या आमतौर पर कम होने लगी है। इसके लिए पुरुष बांझपन यानी इन्‍फार्टिलिटी के मामले बढ़ते जा रहे हैं।

महुआ के बारे में जानें

पुरुषों में इन्‍फर्टिलिटी की समस्‍या का इलाज कई तरह से किया जाता है मगर आयुर्वेद में इसका एक कारगर उपाय बताया गया है। आहार च‍िकित्‍सा के बारे में प्रेमपाल शर्मा की प्रामाणिक किताब शुद्ध अन्‍न, स्‍वस्‍थ तन में वीर्यवर्द्ध के रूप में महुआ का जिक्र किया गया है। महुआ का नाम जेहन में आते ही मादक गंध वाले फूलों का खयाल आता है।

परिचय

इसका वृक्ष बड़ा, तना सीधा, शाखाएं घनी, च‍िकना, छायादार और गोल मुकुट सा होता है। मार्च अप्रैल में इसपर फूल खिलते हैं और तब इसकी मादक खुशबू हर ओर फैल जाती है।

गुणधर्म

महुआ के कई गुण और उपयोग होते हैं। इसका फूल मधुर, शीतल, भारी, पुष्टिकारक, वीर्यवर्धक, पौष्टिक तथा वात-पित्‍तनाशक है। इसका फल शीतल, भारी, मधुर, वीर्यवर्धक, हृदय के लिए अप्रिय, वात-पित्‍तनाशक, रक्‍तविकार, दाह, श्‍वास, क्षत एवं क्षयनाशक होता है। इसके बीजों से बेहद चिकना तेल निकलता है जो मक्खन जैसा च‍िकना होता है। इसी वजह से दुकानदार घी में इसकी मिलावट करते हैं। फूलों में शुगर की मात्रा 60 फीसदी तक होती है। इसके बीजों से निकला तेल खाना बनाने और साबुन बनाने में होता है।

औषधीय उपयोग

यूं तो महुआ का कई तरह से औषधीय उपयोग किया जाता है मगर इसके फूलों का काढ़ा सर्दी के मौसम में पीने से ठंड से राहत मिलती है। इसी प्रकार महुए के ताजा या सूखे फूल लौंग, कालीमिर्च, अदरक या सौंठ के साथ मिलाकर काढ़ा बनाने और सेवन करने से जुकाम-सर्दी और गले की खराश में राहत मिलती है।

वीर्य वृद्धि

महुए के फूल तथा फल दोनों में वीर्यवर्धक गुण होते हैं। अगर संभव हो तो महुए के ताजा रसदार फूलों को सुबह-सुबह खाएं। ये उपलब्‍ध न हो पाए तो सूखें फूलों को दूध में उबाल कर रख लें। इसके बाद धीरे-धीरे चबाकर खाएं और ऊपर से हलका गर्म दूध पीएं। नियमित सेवन से वीर्य में वृद्धि होती है।

दूध में बढ़ोतरी

स्‍तनपान कराने वाली स्त्रियों को महुए के ताजा फूलों का सेवन रोज सुबह करना चाहिए। ताजा फूल न मिलें तो सुखाए हुए फूलों को किशमिस की तरह चबाकर खाने से भी लाभ होता है।  

 

इन्‍हें भी पढ़ें: 

सर्दियों में इन फलों के सेवन से बढ़ती है यौन क्षमता

यौन शक्ति बढ़ाने का बढ़िया विकल्प है ये दाल

सेक्‍स लाइफ बर्बाद होने से पहले संभल जाएं

जानें इरेक्टाइल डिस्फंक्शन(स्तंभन दोष)  के कारण, ये हैं बचाव के उपाय

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।